जिला प्रोबेशन विभाग

जिला प्रोबेशन अधिकारी, हरिद्वार
विभाग के प्रमुख: श्री दीपराज अग्निहोत्री (जिला प्रोबेशन अधिकारी)
फोन नंबर: 01334–239495 , मोबाईल नंबर: 9410594697
E-Mail: dpohardwar@gmail.com


विभाग के बारे में: उत्तराखंड शासन के अधीन समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत महिला कल्याण/प्रोबेशन सेक्टर के रूप में संचालित है !

योजना:

  1. निराश्रित विधवाओं को सहायक अनुदान :- ६० वर्ष से कम आयु की ऐसी निराश्रित विधवा जो गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन कर रही हो अथवा जिसकी मसिक आय रुपया ४०००/- तक हो तथा कोई पुत्र २० वर्ष से अधिक का न हो यदि हो तो वह भी गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहा हो, को विधवा पेंशन के रूप में शासन द्वारा १०००/- रुपया प्रतिमाह दिए जाने का प्राविधान है. योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष २०१७-१८ में रुपया २०५५.९५ लाख की धनराशी व्यय कर कुल १९२९२ विधवा पेंशनर्स को लाभान्वित किया गया है.
  2. विधवा से विवाह करने पर दंपत्ति को पुरस्कार:- ३५ वर्ष से कम आयु की विधवा विवाह करने पर आयकरदाता न होने की स्थिति में दंपत्ति को शासन द्वारा ११ ०००/- गयारह हजार रुपया पुरस्कार दिए जाने का प्राविधान है. योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष २०१७-१८ में रुपया ०.२२ लाख की धनराशी व्यय कर कुल ०२ दंपत्तियों को लाभान्वित किया गया है.
  3. परित्यक्त विवाहित महिलाओं को अनुदान:- ऐसी परित्यक्त विवाहित महिला जो गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन कर रही हो अथवा जिसकी वार्षिक आय ग्रामीण इलाकों में रुपया १५९७६ /- तथा शहरी इलाकों में रुपया २०२०६/- तक हो, को परित्यक्त पेंशन के रूप में शासन द्वारा १०००/- रुपया प्रतिमाह दिए जाने का प्राविधान है. योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष २०१७-१८ में रुपया १६.८१ लाख की धनराशी व्यय कर कुल १५५ परित्यक्त पेंशनर्स को लाभान्वित किया गया है.
  4. परित्यक्त विवाहित महिलाओं की पुत्री के विवाह हेतु अनुदान:- ऐसी परित्यक्त महिला की पुत्री के विवाह हेतु अनुदान ५००००/- रुपया दिए जाने का प्राविधान है. योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष २०१७-१८ में कोई फॉर्म प्राप्त नहीं हुआ है.
  5. सामान्य जाति की छात्राओं को स्कालरशिप:- सामान्य जाति की ऐसी छात्राओं को जो गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन कर रही हो अथवा जिसकी वार्षिक आय ग्रामीण इलाकों में रुपया १५९७६ /- तथा शहरी इलाकों में रुपया २०२०६/- तक हो, को परित्यक्त पेंशन के रूप में शासन द्वारा १९०/- रुपया प्रतिमाह दिए जाने का प्राविधान है. योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष २०१७-१८ में कोई फॉर्म प्राप्त नहीं हुआ है.

साप्ताहिक गतिविधि: कार्यालय द्वारा संचालित योजनाओं के प्राप्त आवेदन पत्रों को सूचीबद्ध किया जाता है. विधवा पेंशन के आवेदन पत्रों को स्वीक्रति के उपरांत ऑनलाइन किया जाता है !

विवरण के लिए कृपया देखें