राजाजी राष्ट्रीय पार्क

श्रेणी एडवेंचर, प्राकृतिक / मनोहर सौंदर्य

राजाजी राष्ट्रीय उद्यान उत्तराखंड के देहरादून में स्थित है। यह उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से है। 1983 से पहले इस क्षेत्र में फैले जंगलों में तीन अभयारण्य थे- राजाजी,मोतीचूर और चिल्ला। 1983 में इन तीनों को मिला दिया गया। महान स्वतंत्रता सेनानी चक्रवर्ती राजगोपालाचारी के नाम पर इसका नाम राजाजी राष्ट्रीय उद्यान रखा गया। 830 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला राजाजी राष्ट्रीय उद्यान अपने यहाँ पाए जाने वाले हाथियों की संख्या के लिए जाना जाता है। इसके अलावा राजाजी राष्ट्रीय उद्यान में हिरन, चीते, सांभर और मोर भी पाए जाते हैं। राजाजी राष्ट्रीय उद्यान में पक्षियों की 315 प्रजातियाँ पाई जाती हैं।

विवरण के लिए कृपया देखें

फोटो गैलरी

  • राजाजी राष्ट्रीय पार्क
    राजाजी राष्ट्रीय पार्क
  • सफारी
    जंगल सफारी
  • सफारी
    जंगल सफारी

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

जॉली ग्रांट देहरादून हवाई अड्डे से हरिद्वार 72 किमी की दूरी पर स्थित है। जॉली ग्रांट हवाई अड्डे से टैक्सी आसानी से उपलब्ध हैं। जॉली ग्रांट एयरपोर्ट अच्छी तरह से दैनिक उड़ानों के साथ दिल्ली से जुड़ा हुआ है

ट्रेन द्वारा

हरिद्वार निकटतम रेलवे स्टेशन है। हरिद्वार भारत के प्रमुख स्थलों के साथ रेलवे नेटवर्क से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। शताब्दी एक्सप्रेस और मसूरी एक्सप्रेस भारत के प्रमुख शहरों के साथ हरिद्वार को जोड़ने वाली दो प्रमुख ट्रेन हैं और इसमें अमृतसर, हावड़ा, बॉम्बे, दिल्ली, लखनऊ, वाराणसी आदि जैसे सभी महत्वपूर्ण शहरों के साथ उत्कृष्ट रेल नेटवर्क है।

सड़क के द्वारा

जिला मुख्यालय से 8 किलोमीटर